Wednesday, January 1, 2014

पहली जनवरी - खतना दिवस मुबारक हो .. खुश सुन्नत दिन

पहली जनवरी - खतना दिवस मुबारक हो .. खुश सुन्नत दिन

जन्म के एक सप्ताह बाद ईसा मसीह का खतना पहली जनवरी को हुआ था ... इसके अतिरिक्त और कोई विशेष बात ईसा मसीह के जीवन से संबंधित इस दिन तो नहीं हुई है  । क्या इसीलिए इसे नया साल के रूप में मानना ​​चाहिए ? अगर ऐसी बात है तो

 हैप्पी खतना दे टू यू ऑल ..!

यीशु का खतना

अंग्रेजी कैलेंडर का नववर्ष एक जनवरी को शुरू होता है । यीशु का जन्म पच्चीस दिसंबर को हुआ था । यीशु के जन्म के बाद उसका खतना किया गया था । एक जनवरी के दिन ईसा मसीह के नामकरण (यीशु की सुन्नत {सुन्नत या खतना से मतलब जननांग या लिंग की उपरी चमड़ी को काटना है लिंगमुंडच्छद } से सम्बंधित एक घटना है ।

कुछ विद्वानों का मत हैं कि जन्म के एक सप्ताह के पश्चात् इक जनवरी को यीशु का खतना हुआ था और कुछ का कहना है कि यीशु जब आठ दिनों का हुआ तब हुआ था। उनके अनुसार यीशु का जन्म (पारंपरिक 1 जनवरी) के बाद खतना किया गया था ।कविता 2:21 में उद्धृत कथन में कहा गया हैं कि ल्यूक के सुसमाचार के अनुसार नासरत का यीशु के जीवन से सम्बंधित एक घटना है यीशु का खतना । इस हलाखः  (Halakhah) पुरुषों में भी उनका नाम दिया जाता है, जिस पर एक विशेष प्रकार का ब्रिट मिलाह (milah) समारोह के दौरान जन्म के आठ दिनों के बाद खतना किया जाना चाहिए , जो मानती है कि यह यहूदी कानून के अनुरूप है। मसीह का खतना के बाद 10 वीं सदी से खतना ईसाई कला में एक बहुत ही आम विषय बन गया है, मसीह के जीवन में अनेक घटनाओं में से एक अक्सर इस घटना को कलाकारों द्वारा दर्शाया (जाए) जाता है । यह शुरू में ही बड़ा चक्र में एक दृश्य के रूप में देखा गया था, लेकिन पुनर्जागरण काल से एक पेंटिंग के लिए एक व्यक्ति के विषय के रूप में इलाज, या एक altarpiece में मुख्य विषय फार्म का हो सकता है।

इवेंट कैलेंडर (पुराने या नए) का उपयोग किया जाता है, दोनों में ही एक जनवरी को पूर्वी रूढ़िवादी चर्च में खतना के पर्व के रूप में मनाया जाता है, और भी कई एंग्लिकन द्वारा एक ही दिन मनाया जाता है. यह लंबे समय से 1 जनवरी को मनाया जाता था, हालांकि कुछ अन्य चर्चों अभी भी करते हैं, क्योंकि हाल के वर्षों में यह एक वैकल्पिक मेमोरियल के रूप में 3 जनवरी को  यीशु के पवित्र नाम का पर्व के रूप में रोमन कैथोलिक द्वारा मनाया जाता है. पवित्र लिंगमुंडच्छद होने का दावा अवशेष का एक नंबर, यीशु की चमड़ी, सामने आए हैं।

विशेष जानकारी के लिए (http://en.m.wikipedia.org/wiki/Circumcision_of_Jesus)

No comments:

Post a Comment

अधिसूचना जारी होने के साथ देश में आदर्श चुनाव संहिता लागू -अशोक “प्रवृद्ध”

  अधिसूचना जारी होने के साथ देश में आदर्श चुनाव संहिता लागू -अशोक “प्रवृद्ध”   जैसा कि पूर्व से ही अंदेशा था कि पूर्व चुनाव आयुक्त अनू...